MBA Kya Hai ?- MBA Kaise Kare Hindi

MBA Kya Hai

आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे की MBA Kya Hai | MBA व्यवसाय से जुड़ा कोर्स होता है | इस कोर्स को करने के बाद आप Business भी कर सकते है | क्योंकि इसमे Business से जुड़े सारी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है | जैसे Marketing, Finance, Operation, Production इत्यादि |

दोस्तों Business करने के लिए MBA करना जरूरी तो नहीं है | पर आपको इससे मदद जरूर मिलेगी |

एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन लेने से पहले हमें कई सवालों का सामना करना पड़ता है । इसमें कॉलेज प्लेसमेंट रिकॉर्ड, फीस या फिर नौकरियां से संबंधित हो सकती हैं। मैं इन सभी सवालों की उल्लेख अपने इस Article में करने जा रहा हूँ | तो चलिए हम जानते है की MBA Kya Hai और इसे कैसे करते है |

MBA Kya Hai

एमबीए एक Post Graduation प्रोग्राम होता है। इसका मतलब होता है “Master Of Business Administration” । यह कोर्स फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरह से किया जा सकता है।

Full Time Course मे कॉलेज जाना अनिवार्य होता है | पार्ट टाइम कोर्स में कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं होती है । आम तौर पर जिन लोगों के पास पहले से नौकरी है या फिर किसी को सिर्फ डिग्री चाहिए, वे लोग पार्ट टाइम कोर्स में अड्मिशन लेते हैं। क्योंकि वह डिग्री उसे प्रमोशन में मदद करता है। पार्ट टाइम एमबीए को Distance एमबीए भी कहा जाता है।

एक तरीका और है MBA करने का, वो है Executive MBA। यह वर्किंग प्रोफेशनल के लिए है, जो Part Time और Online में उपलब्ध होता है । यह 1 साल का होता है | इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी Field में Experience होना चाहिए |

Eligibility In MBA Hindi

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है की MBA एक पोस्ट ग्रेजुएट स्तर का कोर्स होता है । इसलिए इस कोर्स में Admission लेने के लिए आपको स्नातक पास होना जरूरी है ।

आपका Graduation साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के किसी भी विषय में से हों । आपको Graduation में 50% अंक होनी चाहिए |

MBA Kaise Kare

 

भारत में IIMs को टॉप एमबीए कॉलेज कहा जाता हैं। आईआईएम में एडमिशन के लिए आपको CAT (Common Admission Test) Qualify करना होगा।

XLRI को भी भारत का टॉप एमबीए कॉलेज में गिना जाता है। इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको XAT Exam Qualify करनी होगी। उसी तरह बाकी कॉलेज मे अड्मिशन के लिए GMAT Qualify करना परता है |

जीतने भी प्राइवेट संस्थान होते है वो GMAT से ही अड्मिशन लेते है | कुछ अन्य परीक्षा भी है। लेकिन ये तीनों परीक्षाएं भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

एमबीए क्यों करते हैं?

आज कल लोग यह मानते है की एमबीए करने से प्रमोशन और नौकरी लेना होता है । लेकिन जैसे ही आपका कोर्स और पढ़ाई शुरू होता है फिर आपकी सोच बदल जाती है । अधिकतर लोगों ने अपना जॉब छोड़ देते है । क्योंकि एमबीए में आप केवल निर्णय लेने के बारे में अध्ययन और बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट कैसे प्राप्त करें, सिर्फ यही नहीं सीखते । आप Entrepreneurship भी सीखते हैं। यही कारण है कि कुछ एमबीए होल्डर अपना Start Up शुरू करते हैं ।

एक MBA देश के बाहर काम कर सकता है। यह प्रोफेशनल और पर्सनल ग्रोथ में मदद करता है। जब हम किसी एमबीए से मिलते हैं, तो हम उन मे एक अलग Skill को महसूस करते है, जिस तरह से वह अपने आपको Present करते है, वह दूसरों की तुलना में अलग होता हैं।

MBA Specialization Hindi ?

भारत में ज्यादातर कॉलेज में 5 प्रकार के MBA Specialization होता है | जैसे Marketing, Finance, Human Resource, Production, और Operation । लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जो Event Management, IT में MBA जैसी स्ट्रीम उपलब्ध कराते हैं।

लेकिन कुछ और महत्वपूर्ण चीजें हैं जो हमारे लिए जानना बेहतर होगा । मैं इस ब्लॉग में उन सभी चीजों का उल्लेख कर दूंगा | किसी भी Specialization के चयन से पहले। आपको उस Specialization के बारे में ठीक से Search करना चाहिए। आप इंटरनेट से, किसी एमबीए Holder से जानकारी ले सकते है । आजकल YouTube जानकारी लेने के लिए सबसे अच्छा Platform माना जाता है।

यहां मैं उन सभी Specialization का उल्लेख करता हूं जो आपके करियर में आपकी मदद करेगी ।

MBA In Marketing Hindi

shikshasite 3 min scaled

इस कोर्स में आप ब्रांड मार्केटिंग, सेल्स, प्रमोशन, मार्केट रिसर्च, कंज्यूमर बिहेवियर, ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग, लीडरशिप स्किल्स के बारे में जानते हैं।

मार्केटिंग प्रोफेशनल FMCG, Advertising Agency, Real Estate इत्यादि में जॉब पा सकते हैं | भारत में मार्केटिंग प्रोफेशनल की सैलरी रेंज कॉलेज के उपर निर्भर करती है। अगर आप IIMs और XLRI जैसे टॉप Business स्कूल से एमबीए इन मार्केटिंग किए हैं तो उनका औसत पैकेज न्यूनतम 10 लाख सलाना होगा ।

लेकिन एक औसत कॉलेज पास आउट अभियार्थी को 3 से 5 लाख तक का सलाना Package मिलता है।

Marketing  क्षेत्र में आपके वेतन से कोई फर्क नहीं पड़ता, उनके Incentive बहुत ही आकर्षक होता हैं। जैसे की मान लीजिए एक मार्केटिंग फ्रेशर कार बेचने वाली एजेंसी में 15000 रुपये प्रति माह की नौकरी करता है साथ ही साथ उनको Incentive 2000 रुपए प्रति car बिक्री पर मिलता  है। अगर वे एक महीने में कम से 3 कारें बेचते हैं तो उस महीने में उनको 15000 + 6000 = 21000 रुपये मिलेंगे ।

MBA in Finance Hindi

mba kya hai

इस स्ट्रीम में आप फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग और Insurance  के बारे में सीखते हैं। फाइनेंस में एमबीए पूरा करने के बाद आपको इस सेक्टर में नौकरी मिलेगी। जैसे आप किसी कंपनी मे Financial Advisor, के तौर पर काम कर सकते सकते है । आप एक एकाउंटेंट के रूप में भी काम कर सकते हैं।

भारत में एक Average कॉलेज से उत्तीर्ण हुए एमबीए इन Finance को 3 से 5 लाख तक की Package मिलता है । लेकिन टॉप बी स्कूल में अभ्यर्थियों को न्यूनतम 10 लाख का पैकेज मिलता है।

MBA In Human Resource Hindi

पिछले कुछ वर्ष में नौकरी करने का प्रतिशत बढ़ा । यही वजह है कि HR मैनेजर को हर सेक्टर में नौकरी मिल सकती है। क्योंकि HR का काम किसी भी कंपनी में कर्मचारियों के Performance को अधिकतम करने के लिए है । इसलिए हर कंपनी को इस तरह के Candidate की जरूरत होती है ।

HR की भूमिका Candidate  को काम पर रखना, Employer के काम का अनुसूची बनाना इत्यादि होता है । यदि आप किसी कंपनी के HR हैं तो आप Online Job Portal जैसे Naukri.Com, Indeed पर अपना प्रोफाइल बना कर और Candidate को जॉब अपडेट दें कर कुछ फीस Charge कर सकते है ।

एचआर में एमबीए का वेतन कॉलेज के स्तर पर निर्भर करता है। एक Fresh IIM उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 लाख  का Package मिलता हैं । अन्य संस्थान के अभ्यर्थियों को 3 से 5 लाख मिलते हैं।

MBA In Operation Hindi

MBA In Operation में Product Price, Product Quality , Product Delivery Time, ग्राहकों की संतुष्टि के बारे में होता है। इस Specialization के अभियार्थी को Retail, Logistic, Transport, Construction, Information Technology के क्षेत्र में प्लेसमेंट मिलता है ।

Top Business स्कूल के फ्रेशर Candidate को करीब 7 से 10 लाख तक का सलना पैकेज मिलता हैं । लेकिन द्वितीय श्रेणी के कॉलेज के अभ्यर्थियों को प्रतिवर्ष 3 से 5 लाख मिलते हैं।

MBA In Production Hindi

इस Specialization में Raw Material, Labour, मशीनरी , Product Quality और Quantity को manage करने के बारे मे होता है | Candidate को कंपनी के इंडस्ट्रीज एरिया में प्रोडक्शन मैनेजर, सीनियर टेक्निकल मैनेजर , फ्लोर शॉप मैनेजर, Purchasing मैनेजर,  लॉजिस्टिक मैनेजर,  इन्वेंट्री मैनेजर के रूप में नौकरी मिलती है ।

इस उम्मीदवारों को शुरुआती Package टॉप बिजनेस स्कूल में न्यूनतम 10 लाख तक मिलता है । Second टायर के कॉलेज मे 2 से 4 लाख तक होता है |

MBA In Event Management Hindi

यह Specialization उन लोगों के लिए है जो अपना Career Event से जूरे क्षेत्रों मे बनाना चाहते है | MBA in Event Management करने के बाद Candidate को Entertainment Industry जैसे (अवॉर्ड Show) Wedding, Corporative Parties जैसे क्षेत्रों मे काम मिलता है |

Conclusion

इस ब्लॉग में हमने MBA से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया गया है । मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह Blog MBA Kya Hai उन सभी लोगों की मदद करेगी जो इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं ।

मेरा सुझाव है की आप इस ब्लॉग को ठीक पढ़ लें | या फिर MBA में Admission लेने से पहले अच्छे से इंटरनेट पर Search कर लें | आजकल बहूत से ऐसे कॉलेज है जो सिर्फ अपने फायदे के लिए Admission लेते है | आप जो भी कॉलेज में Admission ले रहे हों | उस कॉलेज का Placement रिकार्ड जरूर Check कर लें |

तो दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग MBA Kya Hai कैसा लगा ? हमे Comment Box में लिख कर जरूर बताएं |

धनयवाद !

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here